![]() |
|||||
![]() |
|||||
|
UPPCS Mains 2021 Question Papers
Click here for UPPCS Preliminary Exam Question Papers & Answer Keys 1. UPPCS Mains 2021 General Hindi Paper UPPCS 2021 Mains General Hindi Paper was held on 23 March 2022 in morning shift i.e. from 9:30 AM to 12:30 PM. सामान्य हिन्दी/General Hindi Paper Time allowed: 3 Hours Maximum Marks: 150 नोट: (i) सभी प्रश्न अनिवार्य हैं। (ii) प्रत्येक प्रश्न के अंक प्रश्न के अंत में अंकित हैं। (iii) पत्र, प्रार्थना पत्र या किसी अन्य प्रश्न के उत्तर के साथ अपना अथवा अन्य का नाम, पता एवं अनुक्रमांक ना लिखें। आवश्यक होने पर क, ख, ग लिख सकते हैं। 1. निम्नलिखित गद्यांश को ध्यान पूर्वक पढ़िये और नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर दीजिए: किसी परिमित वर्ग से कल्याण से सम्बन्ध रखने वाले धर्म की अपेक्षा विस्तृत जनसमूह के कल्याण से सम्बन्ध रखने वाला धर्म, उच्च कोटि का है। धर्म की उच्चता उसके लक्ष्य के व्यापकत्व के अनुसार समझी जाती है। गृहधर्म या कुल धर्म से समाज श्रेष्ठ है, समाज -धर्म से लोकधर्म, लोकधर्म से विश्वधर्म, जिसमें धर्म अपने शुद्ध और पूर्ण स्वरुप में दिखाई पड़ता है। यह पूर्ण धर्म अंगी है और शेष धर्म अंग। पूर्ण धर्म, जिसका सम्बन्ध अखिल विश्व की स्तिथि रक्षा से है, वस्तुत: पूर्ण पुरुष या पुरुषोत्तम में ही रहता है, जिसकी मार्मिक अनुभूति सच्चे भक्तों की ही हुआ करती है, इसी अनुभूति के अनुरूप उनके आचरण का भी उत्तरोत्तर विकास हो जाता है। गृह धर्म पर दृष्टि रखने वाला लोक या समस्त या किसी परिवार की रक्षा देखकर, वर्ग धर्म पर दृष्टि रखने वाला, किसी वर्ग या समाज की रक्षा देखकर और लोक धर्म पर दृष्टि रखने वाला लोक या समस्त मनुष्य-जाति की रक्षा देखकर आंनद का अनुभव करता है। पूर्ण या शुद्ध धर्म का स्वरुप सच्चे भक्त ही अपने और दूसरों के सामने लाया करते हैं, जिनके भगवन पूर्ण धर्म स्वरुप हैं, अत: ये कीटपतंग से लेकर मनुष्य तक सब प्राणियों की रक्षा देखकर आंनद प्राप्त करते हैं। विषय की व्यापकता के अनुसार उनका आंनद भी उच्च कोटि का होता है। उच्च से उच्च भूमि के धर्म का आचरण अत्यन्त साधारण कोटि का हो सकता है। इसी प्रकार निम्न भूमि के धर्म का आचरण उच्च से उच्च कोटि का हो सकता है। गरीबों का गला काटने वाले चीटियों के बिलों पर आटा फैलाते देखे जाते हैं, अकाल -पीड़ितों की साहयता में एक पैसा चन्दा न देने वाले अपने डूबते मित्र को बचने के लिए प्राण संकट में डालते देखे जाते हैं। (क) प्रस्तुत गद्यांश का भावार्थ अपने शब्दों में लिखिए। (5) 2. निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर निर्देशानुसार उत्तर दीजिए: लोभियों का दमन योगियों के दमन से किसी प्रकार काम नहीं होता। लोभ के बल से वे, काम और क्रोध को जीतते हैं, सुख की वासना का त्याग करते हैं, मान-अपमान में समान भाव रखते हैं। अब और चाहिए क्या ? जिससे वे कुछ पाने की आशा रखते हैं वह यदि उन्हें दस गालियाँ भी देता है तो उनकी आकृति पर न रोष का कोई चिन्ह प्रकट होता है और न मन मेंग्लानि होता है। न उन्हें मक्खी चूसने में घृणा होती है और न रक्त चूसने में दया। सुन्दर से सुन्दर रूप देखकर वे अपनी एक कौड़ी भी नहीं भूलते। करुण से करुण स्वर सुनकर वे अपना एक पैसा भी किसी के यहाँ नहीं छोड़ते। तुच्छ से तुच्छ व्यक्ति के सामने हाथ फ़ैलाने में वे लज्जित नहीं होते। क्रोध, दया, घृणा, लज्जा आदि करने से क्या मिलता है की वे करने जायें? जिस बात से उन्हें कुछ मिलता नहीं जबकि उसके लिए उनके मन के किसी कोने में जगह नहीं होती, तब जिस बात से पास का कुछ जाता है, वह बात उन्हें कैसी लगती होगी, यह यों ही समझा जा सकता है। जिस बात में कुछ लगे वह उनके काम की नहीं चाहे वह कष्ट निवारण हो या सुख-प्रप्ति, धर्म हो या न्याय। वे शरीर सुखाते हैं, अच्छे भोजन, अच्छे वस्त्र आदि की आकांक्षा नहीं करते। लोभ के अंकुश से अपनी सम्पूर्ण इन्द्रियों को वश में रखते हैं। लोभियों ! तुम्हारा अक्रोध, तुम्हारा इन्द्रिय - निग्रह, तुम्हारा मानापमान -समता, तुम्हारा तप अनुकरणीय है। तुम्हारी निष्ठुरता, तुम्हारी निर्लज्जता, तुम्हारा अविवेक, तुम्हारा अन्याय विग्रहणीय है। तुम धन्य हो ! तुम्हें धिक्कार है !! (क) प्रस्तुत गद्यांश के लिए उचित शीर्षक दीजिए। (5) 3. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए: 4. निम्नलिखित शब्दों के विलोम शब्द लिखिए: (10) 5. (क) निम्नलिखित शब्दों में प्रयुक्त उपसर्गों का निर्देश कीजिए। (5) 6. निम्नलिखित वाक्यांशों या पदबंधों के लिए एक-एक शब्द लिखिए। (10) 7. (क) निम्नलिखित वाक्यों को शुद्ध कीजिए। (5) (1) तुम तुम्हारी किताब ले जाओ। (ख) निम्न शब्दों की वर्तनी का संशोधन कीजिए। (5) 8. निम्नलिखित मुहावरों/ लोकोक्तियों के अर्थ लिखिए और उनका वाक्य में प्रयोग कीजिए। (30) UPPCS Mains 2021: EssayUPPCS Mains 2021 Essay paper was held on 23 March 2022 in the second shift i.e. from 2:00 PM to 5:00 PM. As expected, the topics for essay writing in Section A, B and C were from the literature and culture, social sphere, political sphere, Agriculture, Environment and Technology, Economic Sphere, and National and International Events. Time: 3 hours Maximum Marks: 150 Instructions: 1. The Question paper is divided into three Sections. Write three essays in Hindi or English, selecting one topic from each section. 2. Word Limit is 700 words for each essay. 3. Each essay carries 50 marks. खंड- अ /Section- A 1. कला और सामाजिक मुक्ति। Art and Social Liberty. 2. धर्म-निरपेक्ष राजनीति: आवश्यकता और चुनौतियां। Secular Politics: Needs and Challenges 3. भारत में उच्च शिक्षा और शोध की स्थिति: भविष्य की राहें। Status of Higher Education and Research in India: Ways of Future. खंड- ब/Section- B 4. नए कृषि कानून और किसान आंदोलन। New Agricultural Laws and Peasant Movements 5. नागरिकता संशोधन कानून और समावेशी भारत। Citizenship Amendment Act and Inclusive India. 6. वैश्विक पर्यावरण में बदलाव का प्रभाव: चुनौतियाँ और रास्ते। Effect of change in Global Environment: Challenges and ways to go out. खंड- स/Section- C 7. कोविड -19 के प्रभाव में वैश्विक अर्थव्यवस्था। Global Economy under COVID-19. 8. लोकतंत्र, चुनाव और जाति। Democracy, election and caste. 9. वर्तमान में भारत की विदेश नीति: दशा और दिशा। India's Foreign Policy at present: condition and direction. UPPCS Mains 2021 GS Paper - 1UPPCS Mains 2021 GS Paper 1 was held on 24 March 2022 in morning shift i.e. from 9:30 AM to 12:30 PM. The total weightage of this paper is of 200 marks. The questions were asked from geography of India (also with special reference to Uttar Pradesh), history of Uttar Pradesh, culture of India, world history, indian society, Here is the complete UPPCS Mains 2021 GS paper 1. Special Instructions: 1. There are 20 questions. Section-A consists of 10 short answer questions with word limit of 125 each and Section-B consists of 10 long answer questions with word limit of 200 each. The questions are printed in Hindi and in English. 2. All questions are compulsory. 3. Keep the word limit indicated in the questions in mind. 4. Any page or portion of the page left blank in the answer booklet must be clearly struck off. खंड- अ /Section- A 1. वैदिक साहित्य में वर्णित भारत की भौगोलिक विशेषताओं का वर्णन कीजिए। Describe the geographical features of India mentioned in the vedic literatures. (8) 2. उत्तर प्रदेश के क्रांतिकारियों का भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष में योगदानों का मूल्यांकन कीजिए। Evaluate the contribution of revolutionaries of Uttar Pradesh in the Indian freedom struggle. (8) 3. 'औद्योगिक क्रांति केवल तकनीकी क्रांति ही नहीं अपितु सामाजिक एवं आर्थिक क्रांति भी थी, जिसने लोगों के जीने का ढंग परिवर्तित कर दिया।' टिप्पणी कीजिए। 'The Industrial Revolution was not only a technological revolution but also socio-economic revolution that change the way people lived.' Comment. (8) 4. भारतीय सांस्कृतिक विरासत के वैज्ञानिक पहलुओं की विवेचना कीजिए। Discuss the scientific aspects of Indian Cultural heritage. (8) 5. क्या आप सहमत हैं कि शहरीकरण और मलिन बस्तियाँ अपृथक्करणीय हैं? व्याख्या कीजिए। Do you agree that urbanization and slums are inseparable? Explain. (8) 6. परीक्षण कीजिए कि क्षेत्रवाद राष्ट्रीय एकता को कैसे प्रभावित करता है? Examine how regionalism affects the national integration. (8) 7. उत्तर प्रदेश के प्रमुख उद्योगों एवं प्रमुख औद्योगिक केन्द्रों का वर्णन कीजिए। Describe the main industries and major industrial centres of Uttar Pradesh. (8) 8. उत्तर प्रदेश के वन्यजीव पारिस्थितिकी पर्यटन सर्किटों की प्रमुख विशेषताओं का वर्णन कीजिए। Illustrate the major features of Wildlife Eco Tourism Circuits of Uttar Pradesh. (8) 9. जल संकट क्या है? जल संसाधन प्रबंधन के लिए उपयुक्त उपाय सुझाएं। What is water crisis? Suggest suitable measures for water resource management. (8) 10. गंगा के मैदान में ग्रामीण अधिवासों के प्रतिरूपों की विवेचना कीजिए। Discuss the patterns of rural settlements in Gangetic Plain. (8) खंड- ब /Section- B 11. गुप्तकाल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास पर प्रकाश डालिए। Throw light on the development of science and technology during the Gupta period. (12) 12. 19वीं सदी के भारतीय पुनरुद्धार आंदोलन ने भारत के विकास में किस प्रकार सहयोग दिया ? वर्णन कीजिए। How did Indian Renaissanance Movement of 19th century help in the development of India? Describe. (12) 13. बालकन संकट से आप क्या समझते हैं? प्रथम विश्व युद्ध में इसकी क्या भूमिका थी? What do you understand by the Balkan Crisis? What was its role in the First World War? (12) 14. समावेशी विकास के लिए महिलाओं का सामाजिक सशक्तिकरण क्यों आवश्यक है? विस्तारपूर्वक वर्णन कीजिए। Why social empowerment of women is necessary for inclusive development? Elaborate in detail. (12) 15. वैश्वीकरण को परिभाषित कीजिए। भारत में ग्रामीण सामाजिक संरचना पर इसके प्रभावों का मूल्यांकन कीजिए। Define globalization. Assess its impacts on rural social structure in India. (12) 16. भारत की जनसंख्या नीति (2000) की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डालिए। जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए कुछ उपाय सुझाइए। Highlight the salient features of India's Population Policy (2000). Suggest some measures for population stabilization. (12) 17. भारत में नगरीकरण की प्रवृति का परिक्षण कीजिए तथा तीव्र गति से बढ़ते नगरीकरण से उत्पन्न सामाजिक परिणामों की व्याख्या कीजिए। Examine the nature of Urbanization in India and discuss the social implication of fast pace of urbanization. (12) 18. चक्रवात क्या है? शीतोष्ण कटिबंधीय चक्रवातों के उत्पत्ति के कारणों की व्याख्या कीजिए। What is cyclone? Explain the causes of the origin of temperate cyclones. (12) 19. उत्तर प्रदेश के मृदा अपरदन से प्रभावित क्षेत्रों का वर्णन कीजिए तथा इसके लिए उत्तरदायी कारकों की भी पहचान कीजिए। Describe the areas of Uttar Pradesh affected by soil erosion and also identify the factors responsible for it. (12) 20. उत्तर प्रदेश में सिंचाई के कौन-कौन साधन हैं? कृषि विकास में सिंचाई की भूमिका की व्याख्या कीजिए। What are the means of irrigation in Uttar Pradesh? Discuss the role of irrigation in agricultural development. (12) UPPCS Mains 2021 GS Paper 2UPPCS Mains 2021 GS Paper 2 was held on 24 March 2022 in the evening shift i.e. from 2:00 PM to 5:00 PM. The total weightage of this paper is of 200 marks. The questions were mainly asked from Features of Indian Constitution and International relations (current events based). Here is the complete UPPCS Mains 2021 GS paper 2: Special Instructions: 1. There are 20 questions. Section-A consists of 10 short answer questions with word limit of 125 each and Section-B consists of 10 long answer questions with word limit of 200 each. The questions are printed in Hindi and in English. 2. All questions are compulsory. 3. Keep the word limit indicated in the questions in mind. 4. Any page or portion of the page left blank in the answer booklet must be clearly struck off. खंड- अ /Section- A Short answer questions (Answer in 125 words) 1. नीति निर्माण की प्रक्रिया में गैर-सरकारी संगठनों की भूमिका की विवेचना कीजिए। Discuss the role of Non-Governmental Organisations in the process of Policy Formation. (8) 2. 'भारत में नागरिक अधिकार पत्र प्रभावी नहीं बन सके हैं। इन्हें प्रभावी एवं अर्थपूर्ण बनाने की आवश्यकता है'। मूल्यांकन कीजिए। 'Citizen charter in India could not become effective. There is a need to make it effective and meaningful'. Evaluate. (8) 3. निर्धनता और भूख से जुड़े मुद्दे भारत की चुनावी राजनीति को किस प्रकार प्रभावित करते हैं? How the issues related to hunger and poverty in India are impinging upon electoral politics? (8) 4. संविधान की उद्देशिका संविधान के आधारभूत लक्षण एवं मानव गरिमा की वृद्धि का प्रतिज्ञान करती है। स्पष्ट कीजिए। The Preamble of the Constitution affirms the basic features of the Constitution and the promotion of human dignity. Elucidate. (8) 5. भारत में केंद्र और राज्यों के बीच वित्तीय संबंधों का वर्णन कीजिए। Describe the financial relations between the Centre and States in India. (8) 6. भारतीय राजनीतिक व्यवस्था में राजनीतिक दलों के प्रभाव और भूमिका का समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए। Critically examine the impact and role of Political parties in the Indian Political System. (8) 7. भारतीय संसद के कार्यप्रणाली में संसदीय समितियों की भूमिका का वर्णन करें। Describe the role played by Parliamentary Committees in the functioning of Indian Parliament. (8) 8. जी-20 शिखर सम्मेलन 2021 (रोम) के प्रमुख विषय के बारे में टिप्पणी करें। Comment on the main theme of the G-20 Summit held in 2021 (Rome). (8) 9. भारत एवं नेपाल के मध्य तनावपूर्ण संबंधों के पीछे चीनी कारक की भूमिका की विवेचना कीजिए। Discuss the role of Chinese factor behind strained relations between India and Nepal. (8) 10. उत्तर प्रदेश की राजस्व व्यवस्था के समक्ष मुख्य चुनौतियां क्या हैं? What are the major challenges before the revenue system of Uttar Pradesh? (8) खंड- ब /Section- B Long answer questions (Answer in 200 words) 11. एक जनतांत्रिक व्यवस्था में लोक-सेवाओं की भूमिका का भारत के विशेष सन्दर्भ में विवेचना कीजिए। Discuss the role of Civil Services in a democratic set-up with special reference to India. (12) 12. केन्द्रीय सतर्कता आयोग के गठन और कार्यों का वर्णन करते हुए इसकी सीमाओं का विश्लेषण कीजिए। Describing the composition and functions of the Central Vigilance Commission, analyse its limitation. (12) 13. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम ग्रामीण गरीबों को गरीबी कम करने का अधिकार देता है, टिप्पणी करें। Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act empowers rural poor to alleviate poverty, comment on it. (12) 14. 'भारतीय संविधान का ढाँचा संघात्मक है, परन्तु इसकी आत्मा एकात्मक है'। स्पष्ट कीजिए। 'The structure of the Indian Constitution is federal but its soul is Unitary'. Elucidate it. (12) 15. उन मुख्य उपायों की विवेचना कीजिए जिनके द्वारा भारतीय संसद कार्यपालिका पर नियंत्रण रखती है। Discuss the main methods by which the Parliament of India controls the executive. (12) 16. भारत में पंचायती राज व्यवस्था की सफलताओं को सिमित करने वाली समस्याओं का विश्लेषण करें। इन समस्याओं का सामना करने में 73वां संविधान संशोधन कितना सफल रहा है? Analyse the problems that have restricted the successes of Panchayati Raj System in India. How far has the seventy third Constitutional Amendment has been successful in countering these problems? (12) 17. सार्वजनिक धन के संरक्षक के रूप में, भारत में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की भूमिका का परीक्षण कीजिए। Examine the role of the Comptroller and Auditor General (CAG) in India as the custodian of public money. (12) 18. आर्कटिक परिषद की संरचना और कार्यकरण पर एक संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए। Write a short note on the structure and functioning of the Arctic Council. (12) 19. अफगानिस्तान में भारत के 'सॉफ्ट पावर' राजनय के कारणों का मूल्यांकन कीजिए। Evaluate the reasons of India's 'Soft Power' diplomacy in Afghanistan. (12) 20. अब्राहम समझौता पश्चिम एशिया की राजनीति में एक नई शुरुआत है। व्याख्या कीजिए। Abraham Accords are a new beginning in the politics of West Asia. Explain. (12) UPPCS Mains 2021 GS Paper - 3UPPCS Mains 2021 GS Paper 3 was conducted on 25 March 2022 in first shift i.e. from 9:30 AM to 12:30 PM. The total marks alloted for Mains GS paper 3 is 200. The questions were related to economic development and agriculture with special reference to Uttar Pradesh and India as a whole, internal security, role of media, disaster management, cyber security, and industrial growth. Here are the questions asked in UPPCS Mains 2021 GS paper 3: Special Instructions: 1. There are 20 questions. Section-A consists of 10 short answer questions with word limit of 125 each and Section-B consists of 10 long answer questions with word limit of 200 each. The questions are printed in Hindi and in English. 2. All questions are compulsory. 3. Keep the word limit indicated in the questions in mind. 4. Any page or portion of the page left blank in the answer booklet must be clearly struck off. खंड- अ /Section- A 1. भारत के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की व्याख्या कीजिए। Discuss the Digital India Programme of India. (8) 2. भारत के औपचारिक क्षेत्र के रोजगार पर वैश्वीकरण के प्रभाव की समीक्षा करें। Examine the impact of globalisation on employment of formal sector of India. (8) 3. समावेशी विकास की रणनीति किस प्रकार समावेशी एवं धारणीयता के उद्देश्यों को एक साथ पूरा करने का प्रयोजन रखती है? समझाइए। How does the strategy of inclusive growth intend to meet the objectives of inclusiveness and sustainability together? Explain. (8) 4. सतत विकास लक्ष्य-2030 क्या है? इससे सम्बंधित विभिन्न कार्यसूची की प्रासंगिकता की विवेचना कीजिए। What is Sustainable Development Goal-2030? Discuss the relevances of different agenda associated with it. (8) 5. कृषि में प्रौद्योगिकी मिशन क्या है? इसकी उपयोगिता बताइए। What is technology mission in agriculture? State its usefulness. (8) 6. उत्तर प्रदेश में बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं के विकास में कौन-सी बाधाएँ हैं? इन बाधाओं के निवारण हेतु राज्य सरकार द्वारा उठाए गए प्रयासों का वर्णन कीजिए। What are the constraints in the development of infrastructural projects in Uttar Pradesh? Explain the steps taken by the State government to remove the constraints. (8) 7. "उत्तर प्रदेश का देश में खाद्यान्न फसलों के उत्पादन में प्रमुख स्थान है"। इस कथन का मूल्यांकन कीजिए। "Uttar Pradesh has prominent position in the production of food crops in the country". Evaluate the statements. (8) 8. आपदा प्रबंधन के विभिन्न प्रकारों एवं कार्यों का उल्लेख कीजिए। Explain different types and works of disaster management. (8) 9. विद्रोह (विप्लव) से क्या तात्पर्य है? व्याख्या कीजिए। What is meant by insurgency? Explain. (8) 10. आंतरिक सुरक्षा में मीडिया और सोशल नेटवर्किंग की भूमिका महत्वपूर्ण है। विश्लेषण कीजिए। Role of media and social networking is important in internal security. Analyse. (8) खंड- ब /Section- B 11. कृत्रिम बुद्धि के सन्दर्भ में भारत में राष्ट्रीय नीति क्या है? विस्तार पूर्वक समझाइए। What is National Policy in India related to Artificial Intelligence? Explain in detail. (12) 12. विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों के बारे में बताइए। आप अपने को साइबर अपराधों से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं? What are various types of cyber crimes? How can you protect yourself against cyber crimes? (12) 13. क्या आप इस कथन से सहमत हैं कि "मेक इन इंडिया" कार्यक्रम की सफलता "स्किल इंडिया" कार्यक्रम की सफलता एवं मौलिक श्रम सुधारों पर निर्भर हैं? तार्किक तर्कों के साथ विवेचना कीजिए। Do you agree with the statement that success if "Make in India" programme depends on the success of "Skill Idnia" programme and radical labour reforms? Discuss with logical arguments. (12) 14. उत्तर प्रदेश सरकार के 2021-22 के बजट में शुरू की गई नई योजनाओं के राज्य की सामाजिक-आर्थिक व्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभावों की समीक्षा कीजिए। Examine the impacts of new schemes introduced in the 2021-22 budget of the Uttar Pradesh government on the socio-economic system of the State. (12) 15. बेरोजगारी के विभिन्न प्रकार क्या हैं? भारत में बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न प्रयासों का उल्लेख कीजिए। What are the various types of unemployment? Examine the various steps taken by the government to overcome the problems of unemployment in India. (12) 16. उत्तर प्रदेश में प्रमुख उद्योगों के विकास की चर्चा कीजिए तथा इसकी विभिन्न चुनौतियों पर भी प्रकाश डालिए। Discuss the growth of major industries in Uttar Pradesh and also highlight its various challenges. (12) 17. भारतीय अर्थव्यवस्था पर लॉकडाउन के प्रभाव पर चर्चा कीजिए तथा इस अवधि के दौरान अर्थव्यवस्था में सुस्ती की प्रवृत्तियों से निपटने हेतु बजटीय रणनीति की समीक्षा कीजिए। Discuss the impact of lockdown on the Indian Economy and review the budgetary strategy for combating the recessionary trends in economy during this period. (12) 18. आतंकवाद और भ्रष्टाचार किसी देश की आंतरिक सुरक्षा बाधित करते हैं। समीक्षा कीजिए। Terrorism and corruption hinder the internal security of any nation. Critically examine. (12) 19. नागरिक सुरक्षा के प्रकार एवं कार्यों की विवेचना कीजिए। उत्तर प्रदेश में यह कितना प्रभावी है? उल्लेख कीजिए। Discuss the kinds and functions of civil defence. How much is it effective in Utatr Pradesh? Explain. (12) 20. साइबर डोम परियोजना क्या है? भारत में इंटरनेट अपराध रोकने में यह कैसे उपयोगी है? व्याख्या कीजिए। Describe about Cyber Dome. Explain how ir can be useful in controllign internet crimes in India. (12) UPPCS Mains 2021 GS Paper - 4UPPCS Mains 2021 GS Paper 4 was conducted on 25 March 2022 in second shift i.e. from 2:00 PM to 5:00 PM. The total marks alloted for Mains GS paper 4 is 200. The questions were related to important terms of ethics like morality, probity, ethical governance, attitude, and empathy, and questions based on public administration, corruption. Also there were case studies. Here are the questions asked in UPPCS Mains 2021 GS paper 4: Special Instructions: 1. There are 20 questions. Section-A consists of 10 short answer questions with word limit of 125 each and Section-B consists of 10 long answer questions with word limit of 200 each. The questions are printed in Hindi and in English. 2. All questions are compulsory. 3. Keep the word limit indicated in the questions in mind. 4. Any page or portion of the page left blank in the answer booklet must be clearly struck off. खंड- अ /Section- A 1. क्या वैयक्तिक नैतिकता का प्रभाव लोक-जीवन के निर्णयों पर पड़ता है? Does individual morality have a bearing effect on the decision of public life? (8) 2. महात्मा गांधी के मत के अनुसार कौन से आवश्यक सदगुण हैं जो एक आदर्श मानवीय नैतिक व्यवहार हेतु उत्तरदायी होते हैं? विवेचना कीजिए। What are the essential virtues which are responsible for an ideal human ethical behaviour according to Mahatma Gandhi? Discuss. (8) 3. "भ्रष्टाचार सरकारी राजकोष का दुरुपयोग, प्रशासन की अक्षमता एवं राष्ट्रीय विकास में बाधा उत्पन्न करने का कारण है।" कथन के परिप्रेक्ष्य में सार्वजनिक जीवन में भ्रष्टाचार रोकने के उपाय बताइए। "Corruption causes misuse of government treasury, administrative inefficiency and obstruction in national development." Give suggestions for prevention of corruption in public life in the context of the statement given. (8) 4. लोक सेवा के संदर्भ में निम्नलिखित की प्रासंगिकता का निरूपण कीजिए: (a) नैतिक शासन (b) लोक जीवन में सत्यनिष्ठा। Describe the relevance of the following in the context of civil services: (8) (a) Ethical Governance (b) Probity in public life. 5. दुग्ध व्यवसायियों के संगठन द्वारा एक शांतिपूर्ण धरना दिया जा रहा था। पुलिस अधीक्षक पुलिस कर्मियों को निर्देशित करते हैं की संगठन को किसी प्रकार की हिंसा ना करने दें। पुन: वे कहते हैं की यदि आवश्यकता हो, तो उन्हें 'उन्हें पाठ पढ़ा' दें। एक तैनात पुलिस कर्मी धरना देने वाले एक व्यक्ति से बेहेस करता है और उसकी पिटाई कर देता है। कारण पूछे जाने पर वह कहता है कि उसे पुलिस अधीक्षक ने पाठ पढ़ाने के लिए कहा था। उपर्युक्त प्रकरण के परिप्रेक्ष्य में पुलिस अधीक्षक और पुलिस कर्मी के नैतिक आचरण पर अपनी टिप्पणी लिखिए। A peaceful protest was being carried out by a group of milk traders. The Superintendent of Police instructs the Police Officials to prevent the group from committing any type of violence. He, however tells them to 'teach them a lesson', if situation warrants. A police official on duty indulges into an argument with a protestor and beats him up. When inquired about his action, he says that he was told to teach them a lesson by the Superintendent of Police. Give your comment on ethical behaviour of both the Superintendent of Police and the Police official in the light of above mentioned incident. (8) 6. मनोवृत्ति को परिभाषित कीजिए तथा मनोवृत्ति एवं अभिक्षमता के ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य संबंधों की विवेचना कीजिए। Define attitude in historical perspective and discuss the relationship between aptitude and attitude. (8) 7. सहानुभूति को परिभाषित कीजिए तथा कमजोर वर्ग की समस्याओं के समाधान में सहानुभूति की भूमिका की विवेचना कीजिए। Define empathy and discuss the role of empathy in solving problems of weaker section. (8) 8. "संवेगात्मक बुद्धि प्रभावशाली कार्यप्रणालियों में बहुत आवश्यक है"। इस कथन पर प्रकाश डालिए। "Emotional Intelligence is very important in effective administrative practices". Throw light on the statement. (8) 9. सिविल सेवकों के अंदर सहनशीलता तथा करुणा को कैसे पोषित किया जा सकता है? अपना सुझाव दीजिये। How can tolerance and compassion be fostered among civil servants? Give your opinion. (8) 10. विभेद कीजिए: (i) वस्तुनिष्ठता औरएवं निष्ठा में (ii) अभिवृत्ति की संरचना एवं प्रकायों में Differentiate between: (8) (i) Objectivity and Dedication (ii) Structure and Functions of Attitudes खंड- ब /Section- B 11. भारतीय समाज में परम्परागत मूल्य क्या हैं? आधुनिक मूल्यों से इसकी क्या भिन्नता है? व्याख्या कीजिए। What are the traditional values in Indian society? How does it differ from modern values? (12) 12. निजी क्षेत्र की नैतिक विकृतियां क्या हैं? नैतिक जीवन के तीन विकल्पों का वर्णन कीजिए। What are the ethical perversions of private sector? Describe the three options of ethical life. (12) 13. वर्तमान प्रशासनिक संरचना में गुणात्मक सेवा प्रदान करने के लिए कार्य-संस्कृति में बदलाव आवश्यक है? तर्क सहित उत्तर दीजिए। Is change in work- culture necessary for providing quality service delivery in present administrative structure? Answer with arguments. (12) 14. क्या लोक-प्रशासन पर न्यायिक नियंत्रण आवश्यक है? लोक-प्रशासन पर संभावित न्यायिक नियंत्रण के विभिन्न रूपों की व्याख्या कीजिए। Is judicial control necessary in Public Administration? Explain the various possible forms of judicial control over the Public Administration. (12) 15. राम मूर्ति एक सरकारी कर्मचारी हैं तथा अपने वृद्ध माता-पिता के साथ इंदौर में रहते हैं। एक दिन भ्रमण के दौरान 11 वर्ष के एक अनाथ बालक से उनकी मुलाकात हो जाती है। वह दयनीय स्थिति में एक बेघर बालक था, जिसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं था। राम मूर्ति उस बालक को अपने घर ले आते हैं और प्रस्ताव रखते हैं की यदि वह राम मूर्ति के वृद्ध माता-पिता की देखभाल करेगा, तो वे उसकी आवश्यकतानुसार दैनिक मजदूरी देंगे तथा शिक्षा की भी व्यवस्था करेंगे। नैतिक दृष्टिकोण से राम मूर्ति के आचरण का मूल्यांकन कीजिए। Ram Murti is a government servant and lives with his old aged parents in Indore. One day during a field-visit he meets a 11 year old orphan boy. He was in a miserable condition and homeless, with no one to take care of him. Ram Murti brings the boy to home and proposes him that if he takes care of his aged parents, he will give hime daily wage according to his needs and will arrange for his education too. Evaluate Ram Murti is conduct from ethical perspective. (12) 16. मानव के नैतिक एवं राजनैतिक अभिवृत्ति से आप क्या समझते हैं? आप इन्हें वर्तमान राजनैतिक परिदृश्य में किस प्रकार उचित सिद्ध करेंगे? What do you understand by moral and political attitude of human? How will you justify these in the present political scenario? (12) 17. लिंग सम्बन्धी नकारात्मक अभिवृत्ति के मूल कारणों की विवेचना कीजिए। यह इतनी दृढ़ क्यों है? Discuss the root causes of gender related negative attitude. Why is it so rigid? (12) 18. सामाजिक समस्या के प्रति व्यक्ति की मनोवृत्ति निर्माण को प्रभावित करने वाले कारकों की उपयुक्त उदाहरणों की साहयता से विवेचना कीजिए। Discuss the factors which influence the formation of individual's attitude towards social problems with the help of suitable examples. (12) 19. "आज लोक सेवाओं में वस्तुनिष्ठता एवं निष्ठा समय की मांग है।" - कथन को सिद्ध कीजिए। "Today objectivity and dedication is the need of the hour in civil services". - Justify the statement. (12) 20. राजीव एक प्रवासी श्रमिक था। एक दिन जब वह साइकिल से रोड पर जा रहा था, तो एक कार ने उसकी साइकिल को धक्का मार दिया। राजीव ने कार चालक को कार से बाहर खींचकर निकाला और गालियां देने लगा। कार चालक ने एक छुरा निकाला तथा छुरे से उस पर तीन-चार बार वार कर वहाँ से भाग गया। तमाशबीनों ने राजीव को अस्पताल पहुँचाने में देर करने तथा अत्यधिक रक्तस्राव के कारण उसकी मृत्यु हो गई। यदि राजीव के स्थान पर आप होते तो, कार चालक की इस गैर-जिम्मेदार ड्राइविंग के प्रति आप क्या करते? इस प्रकार की सड़क दुर्घटनाओं तथा दुर्घटना पीड़ितों के प्रति लोग बहुधा उदासीन या निष्क्रिय अभिवृत्ति का प्रदर्शन करते हैं। इसके कारणों की विवेचना कीजिए तथा इसके निवारण हेतु उपायों को सुझाइए। Rajeev was a migrant labour. One day when he was going on the road by his bicycle, a car pushed his bicycle. Rajeeb dragged the driver out of car and began abusing him. The car driver took out a knife and after stabbing him three-four times he fled away from the spot. Onlookers delayed rush Rajeev to hospital and due to excessive bleeding , he died. If you were in place of Rajeev, what would you have done for driver's irresponsible driving? Often people show indifferent or passive attitude towards such road accidents and accident victims. Discuss its causes and suggest the remedies. (12) |
||||
![]() |
|||||
![]() |
|||||
![]() |
|||||
|