Head Title 2
Tesr Series Programme
Exams Categories
Quick Links

Current Affairs one linear
Current Affairs MCQ
VLP Develop India
Current Affairs
OneDay Exam Tracker
Year Book
IIT JEE
AIPMT
Judicial Services


RRb Exam

adress ad

Essay Writing

निबन्ध कैसे लिखें?

निबन्ध गद्य लेखन की एक विधा है। लेकिन इस शब्द का प्रयोग किसी विषय की तार्किक और बौद्धिक विवेचना करने वाले लेखों के लिए भी किया जाता है। निबंध के पर्याय रूप में संदर्भ, रचना और प्रस्ताव का भी उल्लेख किया जाता है।

निबंध का आरंभ कैसे हो, बीच में क्या हो और अंत किस प्रकार किया जाए, ऐसे किसी निर्देश और नियम को मानने के लिए निबंधकार बाध्य नहीं है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि निबंध एक उच्छृंखल रचना है और निबंधकार एक उच्छृंखल व्यक्ति। निबंधकार अपनी प्रेरणा और विषय वस्तु की संभावनाओं के अनुसार अपने व्यक्तित्व का प्रकाशन और रचना का संगठन करता है। इसी कारण निबंध में शैली का विशेष महत्त्व है।

कैसे करें निबंध लिखने की तैयारी

पहला चरण: सबसे पहले जिस विषय को आपने पसंद किया है उस पर अपने विचारों को दिमाग में लाएं, आप उस विषय पर जितना जानते हैं उसे एक कागज पर उतार लें।

दूसरा चरण: सारी जानकारी एकत्र हो जाए तब उसे क्रमवार प्रस्तुत करना जरूरी है। जानकारी होने से ज्यादा महत्वपूर्ण है जानकारी की आकर्षक प्रस्तुति। किसी बात को कहने का सुंदर अंदाज ही आपको सबसे अलग और खास बनाता है। निबंध का एक स्वरूप, ढांचा या सरल शब्दों में कहें तो खाका तैयार करें। सबसे पहले क्या आएगा, उसके बाद और बीच में क्या आएगा और निबंध का अंत कैसे होगा।

तीसरा चरण: निबंध के लिए विषय को चार प्रमुख भागों में विभाजित किया जा सकता है। सबसे पहले विषय परिचय, जिसे भूमिका या प्रस्तावना कहा जाता है। उसके बाद विषय विस्तार या विषय का विकास, महत्व, विषय से संबंधित आवश्यक पहलू, आंकड़े, सूचना आदि इसमें शामिल होंगे। उसके पक्ष और विपक्ष में विचार, निबंध के केन्द्र में कोई वस्तु है तो उपयोगिता, लाभ-हानि, फायदे-नुकसानआदिलिखेजासकतेहैं।

निबंध के अंत को निष्कर्ष या उपसंहार कहते हैं। यहां आकर आप विषय को इस तरह समेटते हैं कि वह संपूर्ण लगे।

solved_papers

PGT

CISF-AC(Exe)LDCE_Exam

current affairs

Coming Exam 1

Coming Exam 3

Coming Exam 4

HPAS

OAS

ukpsc

RAS

Coming Exam 2

Coming Exam 5

TCS

Center ad 6

Center ad 7

Center ad 8

Center ad 9

Center ad 10

Defense_Exams

Police_SI _Constable_Exams

UGC NET_or_NTA-UGC-NET

Joint_CSIR_UGC_NET

Civil Services Exam
State PSC Exams