Download app | Follow Us On :

Daily Current affairs

Read updated Current Affairs

Read current affairs in Hindi (Click here)

Read current affairs in English (Click here)

दो साल पहले प्रेगनेंट होने पर शतरंज से दो साल का ब्रेक लेकर पुनः लौटीं कोनेरू हंपी वर्ष 2017 में चैंपियन बने विश्वनाथन आनंद के बाद रैपिड वर्ल्ड टाइटल जीतने वाली दूसरी भारतीय बनकर अपनी शानदार वापसी की है। उन्होंने मॉस्को में चीन की लेई तिंगजी को हराकर फीडे वर्ल्ड रैपिड चैंपियनशिप जीती है।

k

वर्तमान में वह ओएनजीसी में चीफ मैनेजर हैं जबकि उनके पति सॉफ्टवेयर कंपनी में कार्यरत हैं। दो साल पहले प्रेगनेंट होने पर उन्होंने शतरंज से ब्रेक ले लिया था। हंपी जब ब्रेक पर थीं, तब उन्होंने कहा था कि शतरंज के बिना उनकी जिंदगी ज्यादा हेक्टिक है। वे जल्द से जल्द वापसी चाहती हैं। उन्होंने पिछले साल भी फीडे महिला वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था। अब वर्ल्ड चैंपियन बनकर उन्होंने शानदार वापसी की है।

अब वर्ष 2017 में चैंपियन बने विश्वनाथन आनंद के बाद हंपी रैपिड वर्ल्ड टाइटल जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गई हैं। हंपी के शतरंज खिलाड़ी पिता अशोक कोनेरू ने उनकी असाधारण प्रतिभा और शतरंज में दिलचस्पी को उनकी पांच साल की उम्र में ही पहचान लिया था। बेटी के सपने पूरा करने के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी थी। हंपी ने 13 साल की उम्र में नेशनल चिल्ड्रंस चैंपियनशिप में अंडर-14 बॉयज टाइटल जीता था।